what is web hosting in hindi। what is web hosting in hindi। top 10 web hosting companies in india

what is web hosting in hindi ।  web hosting india




choosing a web host and signing up for an account

एक web host एक ऐसी कम्‍पनी होती है। जिसके बहुत सेcomputer internet से जुड़े हुए होत हैं। जब आप अपने web पेजों की उनके computers पर रखते हैं तो दुनिया का हर व्‍यक्ति इससे जुड़े सकने और उसे देख सकने मे सक्षम होगा। आपको web host के साथ एक एकाउन्‍ट के लिए साइन अप करने की आवश्‍यकता होगीताकि आपकी वेबसाइट को एक स्‍थान मिल सकेगा। यदि एकdomain नाम पा लेना इस एक व्‍यवसायिक नाम पा लेने के सदृश्‍य है तो एक web hosting account  पा लेना आपके व्‍यवसाय के लिए एक ऑफिस किराये पर लेने के समान है।

what is web hosting in hindi । best hosting in india, ।  top 10 web hosting india



what is web hosting  web hosting क्‍या है । web hosting meaning in hindi

जब आप Domain registration तथा सभी web pages की डिजाइनिंग का काम पूरा कर लेते हैं तो जो आखिरी काम बच जाता है वह है सपने साइट को host करा लेनावस्‍तुत: होhosting, web publishng का सबसे महत्‍वूपर्ण हिस्‍सा है। अब आप नेट की दुनिया में अपनी महत्‍ता साबित करने वाले हैं। जब आप अपनी साइट को host करने को तैयार हों तो आप पहले एक host की तलाश करें। host एक कार भी भांति है और आप यात्रा कर रहे हैं। 

इसका अर्थ यह है कि आपकी सारी यात्रा कार पर निर्भर करती है। इसलिए आप अच्छी कार किराये पर लें ताकि सड़क पर यात्रा के दौरान कोई समस्‍या उत्‍पन्‍न न हो। उसी प्रकार आप अपनी सारी सम्‍पत्ति उस होस्‍ट को सौंपने जा रहे हैं जो आपकी साइट को नेट पर रखेगा। web hosting व्‍यावसायिक सेंटरों या व्‍यक्तियों को computer और संचार सुविधा उपलब्‍ध कराने की प्रयास है जिसका उपयोग विशेष तौर से creating web करने और इले‍क्‍ट्रॉनिक trading site बनाने में है। एक hosting सेवा imternet पर fast speed ,redundant power, और डेटा संग्रह उसी सेवा को स्‍वतंत्र रूप से कार्यान्वित करने की अपेक्षा कम खर्च पर 24 घण्‍टे रख -रखाव प्रदान करती है।

choosing a good web host ! what is host-

जब आप वेब की दुनिया में अपनी किस्‍मत आजमा रहें हो तो web hosting company ही सब कुछ होती है। इसीलिए यह सर्वाधिक महत्‍व की बात है कि आप जल्‍दबाजी न करेंबल्कि सारी प्रमुख hosting companies का अध्‍ययन करें और सबसे बेहतर को चुनें।

 

Types of web hosting –




web hosting services मुखयत: दो प्रकार की होती है-

  • नि:शुल्‍क free web hosting
  • paid web hosting

free web hosting में आपको free web hosting services प्रदान करती है। लेकिन उसके बदले आपको अपनी वेबसाइट पर उनके विज्ञापनों को जगह देनी होगी। free web hosting वेबसाइट के मालिक को बहुत सीमित features उपलब्‍ध कराती है।

free domain hosting। free web hosting। free web hosting sites in india ! top 10 web hosting companies in india-

अक्‍सर begginers जो कि हाल ही में bogging start करते है तथा कुछ student जिनके पास पैसे नहीं होते है उनके लिए free web hosting sites for students एवं साथ में free web hosting sites with cpanel की सुविधा हो ऐसी free web hosting siteकी तलाश रहती है तो जानते है कि free web hosting sites in india के अंदर देखें लिस्‍ट-

top 10 best free web hosting companies list

  • x10hosting
  • infinityfree
  • accuwebhosting
  • byet.host
  • freehosting
  • 000webhost
  • freehostingnoads
  • awardspace
  • geocities

paid web hosting-

 web hosting services एक price लेकर website host करती हैं जो hosting कंपनी के अनुसार बदलती रहती है और आपके द्वारा लिए गए space पर भी निर्भर करती हैं यदि आप पैसों के प्रोफिट के लिए वेबसाइट बना रहे है तो मेरी राय है कि free web hosting services के द्वारा सफलता के चांस कम ही हो सकते हैं।

web hosting sites in india  में देखें तो कई प्रकार के उपयोग के लिए जैसे web hosting sites for small businesses एवं web hosting sites for blogging या पैसे कमाने के लिए  top web hosting sites list नीचे दी जा रही हैं-

  • hostinger
  • namecheap
  • A2hosting
  • bluehost



  • hostgator
  • godaddy
  • hostarmada
  • siteground

नोट-खरीदने के पहले इनकें web hosting specification को जरूर देखे।

web hosting ragister करने के पहले इन बातों पर ध्‍यान जरूर दें-

amount of web space वेब स्‍पेस कितना हैं-

होस्‍ट के द्वारा वेब स्‍पेस की मात्रा बहुत जरूरी होती है। इस बात की गणना करें कि आपकी जरूरतों के लिए कितना स्‍पेस पर्याप्‍त है। साइट के लिए आवश्‍यक स्‍थानimages,spund file,video clip आदि जिन्‍हें आपके पेज में युज में लाते हैं पर निर्भर करता है । यदि आप यह सोचते है कि आप भविष्‍य में अपने साइट का विस्‍तार करेंगे तो आप भविश्‍य में विस्‍तार क लिए होने वाले जरूरतों को भी ख्‍याल में रखें।

FTP ACCESS

ftp access और कम से कम इेमेल या ब्राउजर के द्वारा अपने पेजों को upload करने की योगयता आवश्‍यक होती है । फिर भी page upload करने के लिए केवल एक बहुत छोटी साइट के ftp access जरूरी होता है।

trustable and fast access

यह फेक्‍टर बहुत ही जरूरी होते है । एक साइट जो बहुत ही डाउन हो जाता है तब visitor की हानि होने लगती है। यदि कोई आपकी साइट को सर्च इंजिन पर पाता है और वह इसे ऐक्‍सेस करने की कोशिश करता है लेकिन वह साइट वह डाउन है तो वह दूसरी साइट की ओर चला जाता है। एवं धीरे ऐक्‍सेस होने पर भी विजिटरों को निराशा का सामना करना पड़ता है।

वेब होस्‍ट को न सिर्फ भरोसेमंद और तेज होना चाहिए बल्कि इसे उसके अपटाइम की गारंटी भी देनी चाहिए।कम से कम 99 प्रतिशत अपटाइम तलाश करें।

Data transfer

सामान्‍यत: कंपनी वेब होस्‍ट इस बात का प्रचार करते है कि वे असीमित बैण्‍डविड्थ प्रदान करते हैं मगर यह केवल बाते ही होती है। होस्‍ट को बैण्‍डविडथ की कीमत देनी पड़ती है और यदि आप इसकी बड़ी मात्रा खर्च करते है तो वो चुपचाप आपके खर्च को बर्दाश्‍त नहीं करेंगे। हमेशा देखें की पैकेज कितने ट्रेफिक की अनुमति देता है।

Disc space

अधिकांश साइटों को 5 एम बी से कम ही कम वेब स्‍पेस की जरूरत होती है इसलिए यदि होस्‍ट द्वारा आपको 200 एमबी या 500 एमबी का लालच दिया जाता है ता भी इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके द्वारा उतने स्‍थान का उपयोग करने की संभावना कम ही है। इसलिए दूसरे web hosts comparision करते समय 500 एम बी स्‍पेस को ज्‍यादा बड़ा न समझे।

technical support

होस्टिंग द्वारा दी गई तकनीकी सहायता कितनी सही इस बात को चेक जरूर कर सकते है या जिसने खरीदा है उससे पूछकर कंफर्म करें। क्‍या यह 24घण्‍टे एवं 7 दिनों तकनीकी सहायता देने में समर्थ है कि नहीं।




SSL secure server,MySQL,Shopping Card

आपको निश्चित रूप से ssl की जरूरत पड़ेगी। एवं सभी बातों को चेक कर लें।

FTP PHP Perl CGI-BIN SSI htaccess,telnet,SSh crontable email ,auto responding, POP3, mail forwarding और अंत में दूसरों की रिव्‍यू जरूर लें उनके अनुभव जरूर जानें। फिर अपनी पंसद का web hosting purchase करें।

 

निष्‍कर्ष -दोस्‍तों हमने इस पोस्‍ट में best hosting, best web hosting, best hosting in india,

hosting website, cheap web hosting india, thwart meaning in hindi, best hosting provider,free domain hosting,hostinger cpanel,web hosting meaning,shared hosting, how to host a website,free web hosting sites, domain and hosting,  webhosting, what is a web server,bigrock hosting,  free server hosting, domain hosting,  website domain, domain price, domain india,  hosting services,  godaddy web hosting, low price hosting,  types of web hosting इसके अलावा अंत में web hosting ragister करने के पहले इन बातों पर ध्‍यान जरूर दें इन content से जरूर आपको मदद मिलेगी। धन्‍यवाद



Tags-

godaddy domain, hostinger
login, godaddy india,big rock, web,top 10 web hosting companies in india hosting,  hosting, web server,free web hosting, godaddy
hosting, hostgator login, cheap web hosting, website
hosting, free domain and hosting, blue host, what is web
hosting, bluehost india, hostinger india, web hosting
india, free hosting and domain, webhost,godaddy hosting plan,cheap
hosting, bigrock domain,web hosting india,web hosting india, cheap
web hosting india, best web hosting india,  cheapest web hosting
india, free web hosting india, web hosting in india, cheap web
hosting in india, top 10 web hosting companies in india, best web
hosting in india, best web hosting company in india, free web hosting
sites in india, top web hosting companies in india, web hosting
company in india, web hosting services in india, java web hosting
india, free web hosting india with cpanel, cheap and best web hosting
in india, free web hosting in india, web hosting companies in
india,  top 10 web hosting in india, 

 

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *