what is cryptocurrency in hindi । cryptocurrency kya hai

 

what is cryptocurrency in hindi । history of cryptocurrency ! cryptocurrency meaning in hindi

क्रिप्टोकरेंसी cryptocurrency kya hai-

cryptocurrency एक वर्चुवल मुद्रा हैअर्थात जिसे केवल डिजिटल रूप में देखा जा सकता है इसका कोई प्रिटिंग अस्तित्‍व नही हैं।  यह करेंसी ट्रांसजेक्‍सन या लेन देन करने में पूरी तरह से सुरक्षित है और यदि नये करेंसी बनाने हो तो या उन करेंसी का कार्य प्रणाली में लाने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है। इसका सबसे अच्‍छा उदाहरण बिटकॉइन crypto currency का ब्रह्मा कहा जा सकता हैं जो कि सबसे महंगा हैं अब तक।

cryptocurrency meaning in hindi

Cryptocurrency यह वर्चुवल या डिजिटल दुनिया का सबसे बड़ा रूप है। वर्तमान में बहुत सारी लगभग 1880  क्रिप्टो करेंसीज बनाई गई हैंलेकिन बिटकॉइन को ही समान्‍यता लोग क्रिप्टो करेंसी मानते हैं।

 

क्रिप्टो करेंसी पर किसी प्रकार के नियंत्रण नई होता है। और बैंकिंग प्रणालियों के विपरीत कार्य करता है। इस क्रिप्टो करेंसी का नियंत्रण ब्लॉकचेनएक ट्रेडिंग डेटाबेस के उपयोग से होता हैं । आसान भाषा में पुराने चेन में नये चेन एड करने से ही एवं अनावश्‍यक चेन को हटाकर इस क्रिप्टो करेंसी का नियंत्रण किया जाता हैं।

what is cryptocurrency in hindi । history of cryptocurrency
CRYPTOCURRENCY ।। BITCOIN ।। YEARN FINANCE ।। ETHERIUM




 बिटकॉइन bitcoin ! what is bitcoin

bitcoin price today-INR -43,76,000 USDT-55001 
DATE-5-5-2021 TIME -2:08 pm INDIA

history of bitcoin

  • 2008 डोमेन नाम “bitcoin.org” को रजिस्‍टर्ड किया गया ।
  • 2008-पहली बार “सतोशी नाकामोटो” नाम से “बिटकॉइन: पीयर-टू-पीर p2p electronic cash system” का प्रकाशन किया गया
  • 2009-कार्य शुरू किया गया 
  • 2010- पहला उदाहरण फ्लोरिडाअमेरिका में एक प्रोग्रामर ने दो पिज्‍जा खरीदने के लिए 10,000 बिटकॉइन का भुगतान किया गया यह पहला मामला था  इस दिन को, 22 मई को “बिटकॉइन पिज्जा डे” घोषित किया गया ।
  • 2013-बिटकॉइन के साप्‍टवेयर एवं ब्‍लॉक चेन को अपग्रेड किया गया ।
  • 2013-द फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने ऑनलाइन ब्लैक मार्केट सिल्क रोड को बंद कर दिया और 28.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति जब्त की।
  • 2013- बिटकॉइन को कुछ देशों ने उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया।
  • 2014-चार्ली शर्म और बिटकॉइन एक्सचेंज के निदेशक और रॉबर्ट फॉएलाबिटकॉइन फाउंडेशन के उपाध्यक्षबिटकॉइन के साथ money laundering के शक में गिरफ्तार किए गए। 
  • 2014-माउंट गॉक्सएक प्रमुख एक्‍सचेंज ने  सभी लेनदेन को ससपेंड करता है और “एक्सचेंज की साइट और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए सभी लेनदेन को temporary suspend कर दिया।  
  • 2014-अमेरिका की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी एक्सपीडिया ने hotel reserve करने के लिए बिटकॉइन का उपयोग शुरू किया।
  • 2014-dell ने अपने websites home page से अपने प्रॉडक्‍ट को बेचने के लिए बिटकॉइन मुद्रा को स्‍वीकार करना प्रांरभ किया।
  • 2015 तक- बिटकॉइन ने  बाजार के एक बड़े हिस्‍से में अपना कब्‍जा किया ।
  • 2015- मेजर एक्सचेंज कॉइनबेस ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 24 राज्यों में लाइसेंस प्राप्त बिटकॉइन एक्सचेंज “कॉइनबेस एक्सचेंज” खोला।
  • 2015-द यूरोपियन कोर्ट ऑफ जस्टिस ने बिटकॉइन को खरीदना और बेचना यूरोपियन यूनियन VAT  TAX में छूट का प्रावधान किया।  
  • 2017 तक-यह सोने की उच्चतम कीमत को पार कर गया और प्रति बिटकॉइन $ 2,700 डॉलर तक बढ़ गयाजो कि वर्ष की शुरुआत में 25 वें स्तर पर तीन गुना हो गया। 
  • 2017- अलेक्जेंडर बिनिक ने को बिटकॉइन एक्सचेंज के माध्यम से माउंट गॉक्स और अन्य से धोखाधड़ी करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया।
  • 1 अगस्त, 2017-बिटकॉइन कैश बिटकॉइन से अलग हो गया।
  • 2017- 1 बिटकॉइन के लिए कॉइनबेस पर ट्रेडिंग मूल्य $ 19891.99 था । बिटकॉइन की कीमतजो अब तक बढ़ रही थी, 15 दिसंबर 2018 को घटकर 3128.89 डॉलर हो गई है और यह 1 दिसंबर, 2020 तक नहीं बढ़ी।
  • 2018-बिटकॉइन के लिए लाइटनिंग नेटवर्क के माध्यम से दुनिया में पहली बार सामान खरीददारी शुरू हुई।
  • 5 नवंबर, 2020-USA के न्याय विभाग (डीओजे) ने सिल्क रोड के संबंध में 1 बिलियन डॉलर का बिटकॉइन जब्त किया।
  • 2021 – बाजार पूंजीकरण 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गया है।

 

block chain क्‍या हैं। what is block chain

 

ब्लॉकचैन (ब्लॉकचेन) बिटकॉइन की एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। यह अवधारणा सातोशी नाकामोतो के श्वेत पत्र में प्रस्तावित है। ब्लॉकचेन डेटा ब्लॉक (“ब्लॉक”) की एक श्रृंखला है जो क्रिप्टोग्राफिक विधियों का उपयोग करके एक दूसरे से संबंधित हैं।) नए जोड़े गए डेटा ब्लॉक को हमेशा पिछले ब्लॉक से जोड़ा जा सकता हैजो पूरे ब्लॉकचेन का अंत है। बिटकॉइन पीयर-टू-पीयर नेटवर्क “ब्लॉकचैन” में सभी लेन-देन इतिहास को संग्रहीत करता हैइसलिए ब्लॉकचेन को एक ऐसे बहीखाता के रूप में देखा जा सकता है जो बिटकॉइन लेनदेन को रिकॉर्ड करता है। ब्लॉकचेन विकेंद्रीकृत उपयोगकर्ता-अंत नोड्स का एक समूह है और सभी प्रतिभागियों से बना एक विकेन्द्रीकृत डेटाबेस है। यह सभी बिटकॉइन लेनदेन इतिहास का रिकॉर्ड है। सातोशी नाकामोटो ने भविष्यवाणी की है कि जब डेटा की मात्रा बढ़ जाती हैतो उपयोगकर्ताओं को उम्मीद है कि ये डेटा अपने स्वयं के नोड्स में संग्रहीत नहीं किए जाएंगे। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिएउन्होंने हैश फ़ंक्शन तंत्र की शुरूआत को अपनाया। इस तरहउपयोगकर्ता पक्ष उन हिस्सों को स्वचालित रूप से हटा देगा जो वे कभी भी उपयोग नहीं करेंगेजैसे कि कुछ बहुत ही शुरुआती बिटकॉइन लेनदेन रिकॉर्ड। सातोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन सिस्टम का पहला ब्लॉक “जेनेसिस ब्लॉक”, “द टाइम्स 03 / जनवरी / 2009 चांसलर बैंकों के लिए दूसरी खैरात के कगार पर” के साथ बनाया,

लेन-देन की पुष्टि करने की प्रक्रिया को एक प्रमाणिक कार्य प्रणाली द्वारा महसूस किया जाता है जो कम्प्यूटेशनल समस्याओं की एक श्रृंखला को हल करता है। प्रूफ-ऑफ-वर्क तंत्र की आवश्यकता है कि कंप्यूटर की कंप्यूटिंग शक्ति एक निश्चित परिमित मूल्य हैऔर इसे हल करने के लिए एक निश्चित समय लगता है। इससे हमलावर के लिए लेनदेन के इतिहास को फिर से लिखना और संशोधित करना असंभव हो जाता है जब तक कि वह तब तक नहीं कर सकता। अपेक्षाकृत बिटकॉइन सहकर्मी से सहकर्मी नेटवर्क प्रणाली की अधिक शक्तिशाली कंप्यूटिंग शक्ति हैजो तेज गति से ब्लॉकचेन उत्पन्न कर सकती है (जिसे “51% हमला” कहा जाता है)। प्रूफ-ऑफ-वर्क तंत्र की कठिनाई स्वचालित रूप से सिस्टम द्वारा समायोजित की जाती हैइसलिए एक नया ब्लॉक उत्पन्न करने में औसतन 10 मिनट लगते हैं। पूरे बिटकॉइन पीयर-टू-पीयर नेटवर्क के नोड्स स्वचालित रूप से लेनदेन और ब्लॉकों की वैधता का पता लगाएंगेऔर नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी लेनदेन और ब्लॉकों को अनदेखा करेंगेजैसे कि वे गलत संख्या में ब्लॉक उत्पन्न करते हैंया समान शेयर भेजते हैं बिटकॉइन कई बार। व्यवहार।

ब्लॉकों के प्रसंस्करण में भाग लेने वाले ग्राहकों को नए जारी किए गए बिटकॉइन और संबंधित लेनदेन शुल्क की एक निश्चित राशि मिल सकती है। इन नव सृजित बिटकॉइन को प्राप्त करने के लिएब्लॉक को संसाधित करने में शामिल उपयोगकर्ता पक्ष को बहुत अधिक समय और कंप्यूटिंग शक्ति का भुगतान करने की आवश्यकता होती है (इस कारण सेकंप्यूटर और अन्य कम-प्रोफ़ाइल नेटवर्क उपकरणों को बदलने के लिए पेशेवर खनन मशीनें हैं।) प्रक्रिया बहुत हद तक खनन संसाधनों के समान हैसातोशी नाकामोटो ने डेटा प्रोसेसर को “माइनर्स” और डेटा प्रोसेसिंग गतिविधियों को “खनन” नाम दिया है। ये नए उत्पन्न बिटकॉइन सिस्टम में डेटा प्रोसेसर की भरपाई कर सकते हैंऔर उनकी गणना बिटकॉइन पीयर-टू-पीयर नेटवर्क के सामान्य संचालन के लिए गारंटी प्रदान करती है। इसे देखते हुएअन्य समान altcoins (Altcoin) टर्मिनलों के बीच लेनदेन डेटा को संसाधित करने के लिए समान अवधारणा का उपयोग करते हैं

 

 bitcoins detail

 

बिटकॉइन लेनदेन या तो साथी या ग्राहक से ग्राहक के कंप्यूटर तक होते हैं। यह किसी प्रकार की संस्‍था से होकर नहीं गुजरता है और न ही इसे नियंत्रित करने के लिए कोई नियामक संस्था है। सभी बिटकॉइन प्रसंस्करण एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन किया जाता है। बिटकॉइन माइनर (जो कि बिटकॉइन का निर्माण करता है ब्‍लॉक चेन की जानकारी होनी चाहिए ) के माध्यम से कोई भी बिटकॉइन उत्पन्न कर सकता है।

 

बिटकॉइन जनरेट करने की प्रक्रिया हमेशा प्रेडिक्टेबल और सीमित होती है। जैसे ही बिटकॉइन उत्पन्न होता हैइसे ग्राहक के डिजिटल वॉलेट में संग्रहीत किया जाता है। यदि यह संग्रहीत बिटकॉइन ग्राहक द्वारा किसी और के खाते में भेजा जाता हैतो इस लेनदेन के लिए एक विशेष इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर बनाया जाता हैजो अन्य माइनरों  द्वारा निगरानी की जाती है और गुप्त रूप से लेकिन नेटवर्क के अंदर  सुरक्षित रूप से जमा किया जाता है।

उसी समय ग्राहकों का वर्तमान खाता केंद्रीय डेटाबेस में अपडेट किया जाता है। जब कोई सामान बिटकॉइन से खरीदा जाता हैतो इसे बेचने वाले के खाते में भेजा जाता है और बेचने वाला बाद में उस बिटकॉइन के साथ सामान को फिर से खरीद सकता हैबिटकॉइन की कुल संख्या को रियर मुद्रा के साथ बनाए रखने के लिए हर चार साल में फिर से पुन: डिफाइन किया जाता है।

 

बिटकॉइन को कई लोग भविष्य का पैसा मानते हैं।


  • cryptocurrency in india ban?
  • cryptocurrency in india legal or illegal?
  • cryptocurrency in india is legal or not?

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 24 दिसम्बर 2013 को बिटकॉइन जैसी वर्चुअल मुद्राओं के सम्बन्ध में एक प्रेस नोट भी जारी किया था।  इसमें कहा गया था की इन मुद्राओं के लेन-देन को कोई अधिकारिक अनुमति नहीं दी गयी है और इसका लेन-देन करने में कईं स्तर पर रिस्‍क है। हाल ही में बिटकॉइन पर आर बी आई द्वारा लगाई गई रोक सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हटाई गई है।

1 फरवरी 2017 और 5 दिसम्बर 2017 को रिजर्व बैंक ने पुन: इसके बारे में सावधानी जारी की थी।भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 24 दिसम्बर 2013 को बिटकॉइन जैसी वर्चुअल मुद्राओं के सम्बन्ध में एक प्रेस नोट भी जारी किया था।  इसमें कहा गया था की इन मुद्राओं के लेन-देन को कोई अधिकारिक अनुमति नहीं दी गयी है और इसका लेन-देन करने में कईं स्तर पर रिस्‍क है। हाल ही में बिटकॉइन पर आर बी आई द्वारा लगाई गई रोक सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हटाई गई है।1 फरवरी 2017 और 5 दिसम्बर 2017 को रिजर्व बैंक ने पुन: इसके बारे में सावधानी जारी की थी।

 

 

YEARN FINANCE

Yearn.finance price todayINR -41,99576  USDT-51,903$ 

DATE-5-5-2021 TIME -2:08 pm INDIA

Yearn.finance, जिसे yEarn के रूप में भी जाना जाता हैएथेरियम ब्लॉकचेन पर निर्मित एक उपज एग्रीगेटिंग प्लेटफॉर्म है। यह आधिकारिक तौर पर 17 जुलाई, 2020 को आंद्रे क्रोनजे द्वारा पेश किया गया थाऔर तब सेयह सबसे मूल्यवान coins  सिक्कों में से एक बन गया है।

 

 

 

ETHEREUM

ethereum price today –INR –2,66,000  USDT-3342$ 
DATE-5-5-2021 TIME -2:08 pm INDIA

एथेरियम एक केन्‍द्रीय हस्‍तक्षेप से परेओपन-सोर्स ब्लॉकचैन है । ईथर एथेरियम (ETH) प्लेटफॉर्म का मूल क्रिप्टोकरेंसी है। यह बिटकॉइन के बाद मार्केट में केपिटल के मामले में दूसरा सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी है। एथेरियम सबसे अधिक एक्‍टीव ब्लॉकचेन है।

2016 मेंएक हैकर ने ईथर के $ 50 मिलियन की चोरी की। परिणामस्वरूपएथेरियम समुदाय ने चोरी को रोकने के लिए ब्लॉकचेन को एक और रूप का निर्माण करने के लिए वोट दिया और एथेरियम क्लासिक (ईटीसी) मूल श्रृंखला के रूप में जारी किया ।

 

Ethereum ने Ethereum 2.0 नामक अपग्रेड की एक सिरिस को लागू करना शुरू कर दिया हैइसका उद्देश्य लेन-देन को तेजी से बढ़ाना है

एथेरियम को 2013 में प्रोग्रामर विटालिक ब्यूटेरिन द्वारा प्रस्तावित किया गया था। 2014 में विकास की थीऔर नेटवर्क 30 जुलाई 2015 को 72 मिलियन सिक्कों की प्रारंभिक आपूर्ति के साथ लाइव हुआ।

एथेरियम का उपयोग विकेन्द्रीकृत वित्तएनएफटी के निर्माण और विनिमय के लिए किया जाता है,

एथेरियम का 2017 तक लगभग 10 डॉलर का स्थिर मूल्य थाजिस वर्ष इसमें मूल्य में बहुत मजबूत वृद्धि हुई थी, 12 जनवरी, 2018 को 1,261 डॉलर की दर सेऔर फिर अप्रैल 2018 में चोटियों के साथ फिर से गिर गया, (लगभग 700 डॉलर) जून 2019 (लगभग $ 300), फरवरी 2020 (लगभग $ 200) और दिसंबर 2020 (लगभग $ 600)। 2021 में $ 3,527 से अधिक के शिखर के साथ बढ़ते जा रहा है।

 

ईथर Ethereum के कामकाज का एक महत्वपूर्ण घटक हैक्योंकि यह लेनदेन के लिए एक खाता प्रदान करता है। इसका उपयोग गैस के लिए भुगतान करने के लिए किया जाता है। इसे ETH ट्रांजेक्शन आइकन (टिकर सिंबल) और ग्रीक कैपिटल लेटर greca के साथ करेंसी सिंबल के साथ इंगित किया गया हैताकि इसे क्रिप्टोकरेंसी में निगमित इलेक्ट्रॉनिक बाजारों में लेन-देन किया जा सकेया एथेरियम नेटवर्क को लेनदेन शुल्क और अतिरिक्त सेवाओं का भुगतान किया जा सके।

Ethereum, teuring full programming language में बनाए गए एक विकेन्द्रीकृत वेब 3.0 मंच है।

दूसरे शब्दों मेंकई अन्य क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, Ethereum केवल मौद्रिक मूल्य के आदान-प्रदान के लिए एक नेटवर्क नहीं हैबल्कि Ethereum- आधारित अनुबंधों को चलाने के लिए एक नेटवर्क है। इन अनुबंधों का उपयोग बड़ी संख्या में संचालन करने के लिए सुरक्षित रूप से किया जा सकता है: चुनावी प्रणालीडोमेन नाम पंजीकरणवित्तीय बाजारक्राउडफंडिंग प्लेटफार्मबौद्धिक संपदाआदि।

मंच का उल्लेख पहली बार बिटकॉइन पत्रिका में विटालिक ब्यूटिरिन द्वारा किया गया थाजिनमें से वह खुद 2013 के शुरुआत में जोसेफ लुबिन के सह-संस्थापक थे।  बाद में इसे ब्यूटिन के अपने white paper  में परिकल्पित किया गया और 2014 की शुरुआत में तथाकथित येलो पेपर में गेविन वुड द्वारा औपचारिक रूप दिया गया। मंच के पहले “लाइव” संस्करण की रिलीज़ 30 जुलाई 2015 को हुई।

 

DFI.Money (YFII)

DFI.Money (YFII) price todayINR -202599.71  USDT-2550.67$ 

DATE-5-5-2021 TIME -2:08 pm INDIA

DFI.Money (YFII) एक ऐसा मंच है जिसका उद्देश्य विकेन्द्रीकृत वित्त प्रधानता का निर्माण करना है जैसे कि समेकित तरलता प्रावधानलीवरेज्ड ट्रेडिंगस्वचालित विपणन बनाना और बहुत कुछ। यह आंद्रे क्रोंजे द्वारा मूल yEarn परियोजना का एक कांटा है।

 

NATIVE TOKENYFII

OFFICIAL WEBSITEhttps://dfi.money/

LOCATIONChina

 

BITCOIN CASE

Bitcoin case price todayINR -86,453  USDT-1088$ 

DATE-5-5-2021 TIME -2:08 pm INDIA

Project fork of-Bitcoin

बिटकॉइन कैश एक क्रिप्टोकरेंसी है जो बिटकॉइन का एक कांटा है। बिटकॉइन कैश एक स्पिन-ऑफ या altcoin है जिसे 2017 में बनाया गया था।

 

नवंबर 2018 मेंबिटकॉइन कैश दो क्रिप्टोकरेंसी में विभाजित हो गया: बिटकॉइन कैश और बिटकॉइन एसवी में

 

Implementation(s)-Bitcoin Unlimited

Development status- Active

Project fork of- Bitcoin

Website– bitcoincash.org

 

BINANCE COIN

Binance Coin (BNB) price today-INR -51,331  USDT-646$ 

DATE-5-5-2021 TIME -2:08 pm INDIA

Binance Coin (BNB) एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसका उपयोग बिनेंस क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर व्यापार और शुल्क का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। Binance Exchange जनवरी 2018 तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज हैजिसमें प्रति सेकंड 1.4 मिलियन से अधिक लेनदेन की सुविधा है।

 

 

 

DASH

DASH price todayINR -30,399  USDT-382.57$ 

DATE-5-5-2021 TIME -2:08 pm INDIA

DevelopmentOriginal author(s) Evan Duffield

White paper– Whitepaper

Initial release-18 January 2014 (7 years ago)

Code repository-github.com/dashpay

Written in– C++

Website-dash.org

DASH डैश एक ओपन सोर्स क्रिप्टोकरेंसी है। यह एक altcoin है जिसे Bitcoin प्रोटोकॉल से फोर्क किया गया था। यह एक विकेन्द्रीकृत स्वायत्त संगठन (डीएओ) भी है जो अपने उपयोगकर्ताओं के एक सबसेट द्वारा चलाया जाता हैजिसे “मास्टर्नोड्स” कहा जाता है।

जनवरी 2014 में इवान डफिल्ड द्वारा बिटकॉइन प्रोटोकॉल के कांटे के रूप में मुद्रा को “Xcoin” के रूप में लॉन्च किया गया था। यह एक altcoin है और अपने शुरुआती दिनों में यह पंप और डंप की अटकलों के अधीन था।

फरवरी 2019 तकडेर स्पीज के अनुसार वेनेजुएला में डैश सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी थी



LITECOIN

litecoin price today –INR -25,996  USDT-325.89$ 

DATE-5-5-2021 TIME -2:08 pm INDIA

Original author(s) Charlie Lee

Initial release- 0.1.0 / 7 October 2011; 

Project fork of-Bitcoin

Written in– C++

Operating system Windows, OS X, Linux, Android

Developer(s)– Litecoin Core Development Team

Source model-Open source

Website -litecoin.org / litecoin.com

Litecoin (LTC या Ł) MIT / X11 लाइसेंस के तहत जारी एक सहकर्मी से सहकर्मी क्रिप्टोकरेंसी और ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट है। अक्टूबर 2011 में लिटिकोइन एक शुरुआती बिटकॉइन स्पिनऑफ या अल्टोकोइन था। टेक्निकली देखें तो ये Litecoin, बिटकॉइन के समान है।

 

बिटकॉइन के 10 मिनट के बजाय लिटकोइन नेटवर्क का लक्ष्य प्रत्येक 2.5 मिनट में एक ब्लॉक को संसाधित करना है। इससे Litecoin बिटकॉइन की तुलना में बहुत तेज़ी से लेनदेन की पुष्टि कर सकता है।

Litecoin अपने proof on work एल्गोरिथम में स्क्रिप्‍ट का उपयोग करता हैएक sequens hard memory function जो कि अल्गोरिथम से अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती हैजो मेमोरी-हार्ड नहीं है। 


इस पोस्‍ट में what is cryptocurrency in hindi CRYPTOCURRENCY IN INDIA
अंतर्गत bitcoin,yearn
finance, etherium, dfi.money, bitcoin cash, binance coin, litecoin,
एवं dash क्रिप्‍टो करेंसी के नाम के  बारे में देखा। क्रिप्‍टो करेंसी के नाम क्रिप्‍टो
करेंसी भारत के अंदर
 INR,USDT का
मार्केट है। साथ में
 क्रिप्‍टो
करेंसी प्राइस बताया गया।
 

Disclaimer- No law in India makes buying or selling cryptocurrencies illegal. Trading cryptocurrencies carries a high level of risk, and may not be suitable for all investors. Before deciding to trade cryptocurrency you should carefully consider your investment objectives, level of experience, and risk appetite. The possibility exists that you could sustain a loss of some or all of your initial investment and therefore you should not invest money that you cannot afford to lose. You should be aware of all the risks associated with cryptocurrency trading, and seek advice from an independent financial advisor.

Tags-cryptocurrency kya hai,cryptocurrency meaning in hindi,cryptocurrency news in india, cryptocurrency meaning in hindi, cryptocurrency news india, cryptocurrency meaning in tamil, cryptocurrency crash, cryptocurrency upsc, cryptocurrency in hindi, what is cryptocurrency in hindi, cryptocurrency icon, coincap is a budding cryptocurrency, cryptocurrency research paper, cryptocurrency png, cnd cryptocurrency, cryptocurrency ppt, weiss cryptocurrency ratings, cryptocurrency website template, jio cryptocurrency, which among the following is the most flexible cryptocurrency, cryptocurrency in tamil, cryptocurrency arbitrage, cryptocurrency images, cryptocurrency quora, which among the following is the most flexible cryptocurrency?, lakshmi coin cryptocurrency,

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *