UPSC PRE पास करने पर 1लाख ₹ प्रोत्‍साहन राशि देने के आदेश जारी, आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

UPSC PRE Pass ₹ 1 lakh Incentive, Application Process Begins

UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा UPSC PRELIMS 2022 में सफल उम्‍मीदवार जो कि छत्तीसगढ़ राज्‍य के निवासी है । और उनकी केटेगरी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति है वे इस प्रोत्‍साहन राशि के हकदार होंगे। छत्तीसगढ़ आदिवासी विभाग के दिशा निर्देश के अनुसार यह प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जा रही हैं।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ आदिवासी विकास विभाग द्वारा संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सरविस परीक्षा में सफल उम्‍मीदवार को प्रोत्‍साहन योजना वर्ष 2010 के अंतर्गत प्रदेश के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अभ्‍यर्थियों को संघ लोक सेवा अयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा  में सफलता प्राप्‍त करने पर राशि रूपये 1 लाख प्रोत्‍साहन के रूप में प्रदान किये जाने की प्रक्रिया है।  इसी प्रकार इस वर्ष के लिए 2022 में सफल उम्‍मीदवारों से आवेदन मंगाये गये हैं। इसके लिए उम्‍मीदवार को 14 सितम्‍बर 2022 तक अपना आवेदन जमा करना होगा। अन्‍यथा उसके बाद वे राशि के लिए अपात्र हो सकते हैं।

आवेदन कैसे करे- अभ्‍यर्भी को पात्रता, शर्ते तथा आवेदन पत्र का फारमेट आदिवासी विकास विभाग के वेबसाइट tribal.cg.gov.in से प्राप्‍त कर सकते हैं।

आवेदन कहॉं जमा करें- निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र आयुक्‍त, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास, ब्‍लाक-डी भूतल, इन्‍द्रावती भवन, नवा रायपुर अटल नगर छत्तीसगढ़ में अंतिम तारिख से पहले जमा कर रिसिप्‍ट ले लेना होगा। या फिर आवेदन भर कर रजिस्‍टर्ड डाक से भी इन्‍द्रावती भवन , नवा रायपुर के पते पर अंतिम दिनॉंक से पहले भेजा जा सकता है।

इसके अलावा आवेदन के साथ 50 रूपये का स्‍टॉम्‍प पेपर पर शपथ पत्र प्रस्‍तुत करना होगा।

नोट– यह योजना का लाभ केवल 2022 में पास अभ्‍यर्थी के लिए ही है। UPSC PELIMS की प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करना अनिवार्य है। , जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य, एवं निवास प्रमाण पत्र एवं पहले किसी वर्ष के प्राप्‍त कर्ता को पुन: यह सुविधा नहीं प्रदान की जाएगी।

  1. Chhattisgarh Agniveer Bharti Rally-इस तारिख से पहले करें ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, नियम पढ़े।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *