Hareli Tihar 2023 Status, Image हरेली तिहार 2023| Hareli Festival of Chhattisgarh

 cg hareli tihar 2023 । हरेली तिहार । hareli festival of chhattisgarh 2023




दोस्‍तों भारत में हर स्‍थान में हरियाली का त्‍यौहार मनाया जाता है छत्तीसगढ़ में इसे हरेली के नाम से जाना जाता है सामान्‍य दूसरे राज्‍यों में इसे हरियाली अमावस्‍या कहते हैं । क्‍योंकि यह श्रावण के माह में प्रथम अमावस्‍या को मनाया जाता है। हरेली छत्तीसगढ़ के त्‍यौहार (hareli festival of chhattisgarh 2023) का श्रीगणेश करता है। हर वर्ष लगभग अगस्‍त माह मे त्‍यौहार शुरू होता है। और इस साल भी १७ अगस्‍त 2023 को छत्तीसगढ़ मे धुम धाम से मनाया जा रहा है। सबसे पहले देखते हैं कि हरेली की पुरी कहानी क्‍या है एवं इस वर्ष Hureli tihar 2023 में छत्तीसगढ़ मे किस प्रकार से आयोजन किया जाएगा।

कब है हरेली Kab Hai Hareli 

छत्तीसगढ़़ में हरेली का त्‍यौहार इस वर्ष 17 अगस्‍त को मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में इस दिन सरकार के द्वारा अनिवार्य छूट्टी प्रदान (harli mein chutti rahti hai )की जाती हैै।  सरकार के द्वारा इस दिन से राज्‍य ओलम्पिक खेल की सु‍रूआत होती है।

hareli tihar image,wises
Hareli tihar 2023

हरेली तिहार क्‍या हैं, मान्‍यता हरेली क्‍यों मनाया जाता है  – 

छत्तीसगढ़ का प्रमुख त्‍यौहार में से एक यह हरेली पर्व है। यह हरेली त्‍यौहार छत्तीसगढ़ में साल का पहला पर्व के रूप में मनाया जाता है इसके उपरांत अन्‍य स्‍थानीय पर्व की शुरूआत होती हैं। मुख्‍य रूप से यह किसानों का पर्व है किसानों द्वारा धान की बोनी से निवृत्‍त होकर श्रावण अमावस्‍या के दिन सभी कृषि एवं लौह उपकरणों की पूजा की जाती है। इस दिन बच्‍चे बांस की गेंडी बनाकर उस पर घूमते व नाचते हैंबड़ा की उल्‍लास से यह पर्व मनाया जाता है।

hareli tihar image,wises
Hareli tihar 2023


हरेली पर विशेष! hareli festival of chhattisgarh 2023-

हरेली सावन के महीने के अमावस्‍या में मनाया जाता है। इसको अन्‍य नाम से भी जाना जाता है जैसे- गेंडी पर्व । हरेली त्‍यौहार(Hureli tihar 2023) में गोबर से प्रेत बनाया जाता है ऐसा माना जाता है वह प्रेत घर की रक्षा दूसरी बुरी शक्‍ती से करता है। एक प्रकार से घर को बांध दिया जाता है। गोबर से बनी कलाकृति को सवनामी भी कहा जाता है।

hareli tihar image,wises
Hareli tihar 2023

नारियल फेेक खेल का आयोजन

गावं एवं कस्‍बों में हरेली त्‍यौहार में विशेष प्रकार का आयोजन किया जाता है गावं के चौराहे चौक में नारियल फेंक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है बड़ी संख्‍या मे दर्शक हो जाने से यह बड़ा ही रोमांचक खेल हो जाता है इसके अंत में विजेता को पुरस्‍कार भी प्रदान किया जाता है।

hareli tihar image,wises
Hareli tihar 2023



हरेली में पुजा-

इस दिन किसानों हलों की पुजा करते हैं। साथ किसानों के अन्‍य कृषि से संबंधित औजार एवं उपकरणों की पुजा किया जाता है। इस (Hareli tihar 2023) त्‍यौहार में विशेष रूप से कुटकी देवी की पुजा किया जाता है। कुटकी देवी किसानों की समृद्धि प्रदान करती है। एवं अन्‍य की फसल को आर्शीर्वाद भी देती है।

hareli tihar image,wises
Hareli tihar 2023

इस वर्ष भी कोरोना संकट के कारण कुछ कम उमंग है लेकिन हरेली (Hareli tihar 2023)मनाया जा रहा है। इसके लिए राज्‍य सरकार द्वारा विशेष आयोजन किया जा रहा है। क्‍योंकि यह किसान पर्व है साथ ही गायों की सेवा भी करने के लिए इस बार गौठान में गायो की पुजा कि जा रही है। साथ ही विेशेष आयोजन किसानों एवं गांव में किया जा रहा है। 

Tags- cg hareli tihar 2020, cg hareli tihar 2023 date, chhattisgarh mein hareli tihar kab hai, cg hareli tihar 2023,hareli festival of chhattisgarh

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *