Cg Election 2023-नये वोटर इस प्रकार बनाये अपना मतदाता आईडी, करें जल्‍दी आवेदन।

Chhattisgarh Voter ID News-मतदाता सूची में नाम दाखिल करने की प्रक्रिया प्रारंभ, 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारी निवार्चन आयोग द्वारा शुरू कर दि गई हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता नामावली अपडेट की जा रही हैं। इसके साथ ही पुराने मामलों का निराकरण किया जा रहा है। नये मतदाता केन्‍द्र पर विचार की प्रक्रिया जल्‍दी ही अमल में लायी जाऐगी।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ मतदाता सुची को अपडेट करने के दिशा निर्देश भारत सरकार चुनाव आयोग ने दिये है। नये मतदाताओं के प्रवेश कार्य भी शुरू होंगे। नये मतदाता जो कि 2023 की स्थित में 18 वर्ष के हो गये है और मतदान करने में सक्षम है उनसे आवेदन आमंत्रित करने की बात कही गई है।

कौन है पात्र- वे स्‍थानीय निवासी जो कि उस क्षेत्र में नामित है और 18 साल पूर्ण कर चुके हों। वे आगामी चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अपना मतदाता परिचय पत्र बना सकते हैं।

नये मतदाता कैसे करे आवेदन- पात्रता रखने वाले नये मतदाता स्‍वयं भी अपने आप को रजिर्स्‍टड कर सकते हैं। इसके लिए उनको google play store से Voter helpline Appके माध्‍यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और उस आवेदन को सक्षम अधिकारी से वेरिफाई करवाना होगा।

इसके अलावा अपने नजदीकी निर्वाचन कार्यालय, या मतदान बूथ सक्षम अधिकारी के माध्‍यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। और पंजीयन कर आगामी चुनाव प्रकिया में वोट देने के लिए पात्र हो सकते हैं।

अन्‍य माध्‍यम से Garuna App के द्वारा भी Voter ID बनवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने ग्राम पंचायत, विकासखण्‍ड या जिला स्‍तर के सक्षम अधिकारी की पहचान कर उनके माध्‍यम से नया मतदाता आईडी बनवा सकते हैं।

 

 

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *