छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर कितनी है? Unemployment rate in Chhattisgarh 2023

Unemployment rate in Chhattisgarh


छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर प्रतिशत | छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर कितनी है? Unemployment rate in chhattisgarh | current Employment rate In Cg 2023


वर्तमान में छत्तीसगढ़ में दिसम्‍बर 2022 की स्थिति में बेरोजगारी दर 0.1 प्रतिशत आंका गया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में 0.1 प्रतिशत बेरोजगारी की दर के साथ लागातार देश का न्‍यूनतम बेरोजगारी दर वाला राज्‍य बना हुआ है। विशेषज्ञों की माने तो राज्‍य को मिली इस उपलब्धि के पीछे वर्तमान मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्‍व में रोजगार के नए अवसरों के सृजन के लिए बनाई गई नीतियां एवं योजनाएं जिम्‍मेदार हैं।


छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर की स्थिति | Unemployment Rate In Chhattisgarh 2023


प्रदेश में पिछले  साढ़े तीन वर्ष के बाद अनेक ऐसे नये योजना एवं नीतियों पर काम किया गया है जिससे छत्तीसगढ़ में शहरो एवं ग्रामों तक किसी के हाथ खाली नहीं हैं। हर किसी को काम मिला है एवं मिल रहा है। आपको बता दें कि  CMIE के अगस्‍त 2018 के आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर 3.22 प्रतिशत थी। वर्तमान में इसकी दर में काफी गिरावटट देखने को मिली है।




बेरोजगारी के नये आंकड़ा के अनुसार पता चलता है कि 99.90 प्रतिशत लोग किसी न किसी काम से जुड़े है और अपना रोजगार कररहे हैं। छत्तीसगढ़ में नवम्‍बर में अब तक सबसे न्‍यूनतम दर आ चुका है। बचा 0.1 प्रतिशत जो कि शायद कुछ समय बाद वह भी न रहें तो छत्तीसगढ़ पूरी तरह से बेरोजगारी मुक्‍त राज्‍य बन सकता हैं। जो कि सरकार के लिए प्रशंसा का विषय हो जाएगा।


भारत में बेरोजगारी की दर | Unemployment Rate In India 2023


नवंबर माह में देश में बेरोजगारी दर का आंकड़ा लगभग8.2 प्रतिशत है। भारत में बेरोजगारी दर देखें तो शहरी क्षेत्रों में 9 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी का आंकड़ा 7.8 प्रतिशत रहा है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *